ताजा खबर
Fact Check News in hindi : क्या अयोध्या 'राम पथ' के गड्ढे में गिरी महिला? जानें वायरल वीडियो की क्या...   ||    आज ही के दिन दादा भाई नौरोजी को ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया था, जानें 06 जुलाई का इतिहास   ||    सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें, इन नियमों के​ बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना   ||    पाकिस्तान के बच्चों के अस्पताल पर बीमार बच्चे की जगह मृत बच्ची रखने का आरोप   ||    महिलाओं की रसोई से फिर गायब होगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!, जानें कहां कितने में बिक र...   ||    Breaking News: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत   ||    ब्रिटेन की लेबर पार्टी ऐतिहासिक चुनाव जीत कर आई सत्ता में   ||    ऋषि सुनक का राजनीतिक भविष्य अधर में लटकने के कारण ब्रिटेन के मतदान के लिए जा रहे हैं मतदाता   ||    Shila Mata Amer Jaipur : आमेर महल का वो मंदिर जहां आज भी होते हैं माता के दिव्य दर्शन, वीडियो जानें ...   ||    फलस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर लगाया युद्ध अपराधों में मिलीभगत का आरोप   ||   

भारत है वैश्विक स्तर पर पर्यटन कार्बन पदचिह्न में चौथा सबसे बड़ा योगदानकर्ता, आप भी जानें क्या है खबर

Photo Source :

Posted On:Friday, May 31, 2024

मुंबई, 31 मई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   वैश्विक आर्थिक विस्तार के एक प्रमुख चालक के रूप में, पर्यटन पर्यावरण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है - एक ऐसा कारक जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि भारत पर्यटन से जुड़े कार्बन उत्सर्जन में चार गुना वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। वास्तव में, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और जर्मनी के बाद वैश्विक स्तर पर पर्यटन कार्बन पदचिह्न में चौथा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। यह चौंकाने वाला खुलासा स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है, खासकर भारत जैसे तेजी से बढ़ते देशों में।

पर्यटन का पर्यावरणीय पदचिह्न

पर्यटन के पदचिह्न में इसकी गतिविधियों के पर्यावरणीय, आर्थिक और सामाजिक प्रभाव शामिल हैं। पर्यावरणीय रूप से, इस पदचिह्न में यात्रा (कार, विमान और क्रूज), आवास और पर्यटन गतिविधियों से होने वाला कार्बन उत्सर्जन शामिल है, जो सामूहिक रूप से वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 8% है। इसके अलावा, पर्यटन संसाधनों के उपयोग में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देता है, जैसे कि अपशिष्ट उत्पादन और होटलों और रिसॉर्ट्स में अत्यधिक पानी की खपत, जिससे प्राकृतिक और समुद्री आवासों का क्षरण होता है। महामारी के बाद की रिकवरी और इसका पर्यावरणीय प्रभाव

द होस्टलर के सीईओ और संस्थापक प्रणव डांगी कहते हैं, "महामारी के बाद, पर्यटन उद्योग ने उल्लेखनीय रिकवरी दिखाई है, जो कि दबी हुई यात्रा मांग और बढ़ती डिस्पोजेबल आय, विशेष रूप से भारत के बढ़ते मध्यम वर्ग के बीच से प्रेरित है। इस पुनरुत्थान ने यात्रा प्रतिबंधों और यात्रियों की बदलती प्राथमिकताओं के कारण घरेलू पर्यटन की ओर एक उल्लेखनीय बदलाव किया है। हालाँकि, पर्यावरणीय प्रभाव काफी बड़ा है, जिसके लिए ऊर्जा-कुशल बुनियादी ढाँचे और कम कार्बन परिवहन समाधानों में निवेश की आवश्यकता है।"

सतत पर्यटन: आगे का रास्ता

सतत पर्यटन तकनीकें भविष्य हैं। AI-संचालित यात्रा योजना और पर्यावरण के अनुकूल आवास जैसी तकनीकी प्रगति का उपयोग करके यात्रा उद्योग के कार्बन पदचिह्न को काफी कम किया जा सकता है। डांगी कहते हैं, "अपशिष्ट में कमी, ऊर्जा दक्षता और स्थानीय रूप से उपलब्ध संसाधनों के उपयोग जैसे उपायों को लागू करने से पर्यावरणीय पदचिह्न कम हो सकते हैं, साथ ही वैश्विक समुदायों को लाभ पहुँचाने वाले आर्थिक और सामाजिक परिवर्तनों को बढ़ावा मिल सकता है।" पर्यटन के प्रभाव की दोहरी प्रकृति

क्रेड्यूस के संस्थापक शैलेंद्र सिंह राव पर्यटन के प्रभाव की दोहरी प्रकृति पर प्रकाश डालते हैं, यह आर्थिक लाभ तो प्रदान करता है, लेकिन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। कोविड-19 महामारी के बाद इस उद्योग ने उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्थानीय गंतव्यों के लिए आक्रामक इनबाउंड यात्रा की वकालत के कारण यात्रा में फिर से उछाल आया है। सस्टेनेबल ट्रैवल इंटरनेशनल का अनुमान है कि पर्यटन वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लगभग 8% के लिए जिम्मेदार है, जो 2013 में लगभग 4.5 गीगाटन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है, और यदि वर्तमान रुझान जारी रहे तो 2025 तक इसके 6.5 गीगाटन तक बढ़ने का अनुमान है। हवाई यात्रा, जो उद्योग के पदचिह्न का लगभग 12% हिस्सा है, होटल, रिसॉर्ट और अन्य आवासों की ऊर्जा खपत के साथ-साथ एक प्राथमिक प्रदूषक है।

भारत का पर्यटन कार्बन पदचिह्न

मोंगाबे इंडिया द्वारा 2018 में की गई एक जांच में पाया गया कि भारतीय यात्रियों का कार्बन पदचिह्न दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है। पर्यटक की उत्पत्ति चाहे जो भी हो, भारत में पर्यटन गतिविधियों से उत्पन्न उत्सर्जन को गंतव्य-आधारित लेखांकन के अंतर्गत माना जाता है। "निवास-आधारित लेखांकन, पर्यटक के निवास स्थान के आधार पर उत्सर्जन का मूल्यांकन करता है। अध्ययन में पाया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में दोनों श्रेणियों में सबसे अधिक पदचिह्न हैं, जबकि भारत का पदचिह्न निवास-आधारित लेखांकन की तुलना में गंतव्य-आधारित लेखांकन के अंतर्गत काफी कम है। इसका अर्थ है कि अंतर्राष्ट्रीय आउटबाउंड पर्यटन की तुलना में भारत में घरेलू यात्रियों की संख्या अधिक है," राव कहते हैं।

भारत में संधारणीय यात्रा प्रथाओं को बढ़ावा देना

विकसित देशों की तुलना में कम पदचिह्न होने के बावजूद, भारत में अपने पर्यटन उत्सर्जन को काफी हद तक कम करने की क्षमता है। यह पर्यावरण-पर्यटन, आवास में जिम्मेदार अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यटक यात्रा के लिए सार्वजनिक परिवहन की लोकप्रियता बढ़ाने जैसे संधारणीय यात्रा प्रथाओं को बढ़ावा देकर हासिल किया जा सकता है। राव कहते हैं, "इलेक्ट्रिक वाहन, बस और ट्रेन जैसे पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों का चयन करके कार्बन पदचिह्न को काफी हद तक कम किया जा सकता है। संधारणीय प्रथाओं को प्राथमिकता देने वाले होटलों और इको-लॉज में रहना भी पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकता है।"

निष्कर्ष रूप से, आर्थिक लाभों को पर्यावरणीय जिम्मेदारी के साथ संतुलित करने के लिए संधारणीय पर्यटन प्रथाएँ आवश्यक हैं। तकनीकी नवाचारों को अपनाकर और पर्यावरण के अनुकूल यात्रा विकल्पों को बढ़ावा देकर, भारत अपने पर्यटन से संबंधित कार्बन उत्सर्जन को काफी हद तक कम कर सकता है, जिससे जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों में योगदान मिल सकता है। पर्यटन उद्योग को ग्रह और उसके लोगों के लिए हरित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए इन स्थायी प्रथाओं को अपनाना चाहिए।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.